Amazing Tips and tricks about Technology in Hindi

Amazing Tips and tricks about Technology in Hindi

Amazing Tips and Tricks about computer & Google

कंप्यूटर से प्रोग्राम को रिमूव करें पूरी तरह

कंप्यूटर से प्रोग्राम को रिमूव करें पूरी तरह अक्सर ऐसा होता है कि हम अपने कंप्यूटर से कोई सोफ्टवेयर या प्रोग्राम को रिमूव करते हैं तो वो प्रोग्राम all programs से तो हट जाता है लेकिन add or remove programs में उसकी एंट्री रह जाती और वहां हमें प्रोग्राम का नाम नज़र आ रहा होता है. ऐसा प्रोग्राम का पूरी तरह रिमूव नहीं होने के कारण होता है. इसके समाधान के लिए सबसे पहले start पर क्लिक करें फिर run में जाएँ. वहां टाइप करें regedit फिर ओके कर दें.अब आपके सामने रजिस्ट्री एडिटर की विण्डो खुलेगी उसमे बताये गए तरीके से क्लिक करते जाएँ. HKEY_LOCAL_MACHINE/SOFTWARE/microsoft/windows/currentversion/uninstall जब आप अंत में uninstall पर क्लिक करेंगे तो वहां आपके कंप्यूटर के सभी प्रोग्राम्स की लिस्ट आ जायेगी.अब आप जिस प्रोग्राम को हटाना चाहते हैं उस पर राईट क्लिक करके delete मार दें.यहाँ से डिलीट होने के बाद वो प्रोग्राम add or remove programs से भी हट जायेगा.

चलती मूवी से तस्वीरों को करें सेव

चलती मूवी से तस्वीरों को करें सुरक्षित यह एक छोटी सी टिप है लेकिन जरूरतमंद के लिए बहुत काम की टिप है.आप विंडोज मीडिया प्लेयर पर मूवी चलाते समय मूवी से तस्वीरें सुरक्षित कर सकते हैं.आपको बस इतना करना है कि जब मूवी चल रही हो उस समय जहाँ से आपको तस्वीर लेनी हो वहां जल्दी से कीबोर्ड पर Ctrl i यानि Ctrl और i को एक साथ दबाएँ. अब एक विंडो खुलेगी जिसमें आपको तस्वीर सेव करने को कहा जायेगा अब तस्वीर को कोई भी नाम देकर save कर दें. इसी तरह आप चाहे जितनी तस्वीरें सुरक्षित कर सकते हैं,आपकी तस्वीरें my pictures के फोल्डर में स्टोर होंगी.

कंप्यूटर से प्रोग्राम हटायें अलग तरीके से

कंप्यूटर से प्रोग्राम हटायें अलग तरीके से आप अपने कंप्यूटर से किसी भी प्रोग्राम को हटाने के लिए क्या करते हैं? जाहिर सी बात है कन्ट्रोल पेनल में जाकर add and remove programs में जाकर remove करते हैं. लेकिन हमारे कंप्यूटर में कुछ ऐसे प्रोग्राम भी होते हैं जो स्टार्ट मेनू के all programs में तो दिखाई देते हैं लेकिन add and remove programs में दिखाई नहीं देते. तो ऐसे प्रोग्राम को आप कंप्यूटर से कैसे हटायेंगे? इस तरह के प्रोग्राम को हटाने के लिए सबसे पहले start फिर run में जाएँ.वहां टाइप करें c:/windows/installer फिर ओके कर दें.अब आपके सामने एक विंडो खुलेगी जिसमें आपके सभी प्रोग्राम्स के installer होंगे लेकिन आप उनको पहचान नहीं पाएंगे.इसके लिए आप माउस पॉइंटर को एक एक करके सभी installer के पास ले जाएँ वहां आपको प्रोग्राम का नाम नजर आ जायेगा.अब जिस प्रोग्राम को आप हटाना चाहते हैं उस पर राईट क्लिक करें फिर uninstall पर क्लिक करदें.आपका प्रोग्राम हट जाएगा.

महत्वपूर्ण डाटा को करें सुरक्षित बिना सोफ्टवेयर के

महत्वपूर्ण डाटा को करें सुरक्षित बिना सोफ्टवेयर के   अगर आप चाहते हैं कि आपके कंप्यूटर में आपका महत्वपूर्ण डाटा कोई दूसरा व्यक्ति देख न सके इसके लिए कुछ तरीके हैं इनसे आप कुछ हद तक अपना महत्वपूर्ण डाटा दूसरों से सुरक्षित रख सकते हैं वो भी बिना किसी सोफ्टवेयर के. 

1. सबसे पहले वो तरीका जो सबसे ज्यादा काम में लिया जाता है. इसमें फोल्डर को lock नहीं लगाया जाता बल्कि छुपा दिया जाता है. 

जिस फ़ाइल या फोल्डर को छुपाना हो उस पर राईट क्लिक करके property में जाएँ.अब सबसे नीचे जाकर hidden को चेक कर दें,फिर apply करके ओके कर दें. 

अब ऊपर टूलबार में tools पर जाएँ फिर folder options पर क्लिक करें अब जो विंडो खुले उसमें view पर क्लिक करें.अब advanced setting में do not show hidden files and folders को सेलेक्ट करें और apply करके ओके कर दें.अब आपका फोल्डर अपनी जगह से गायब हो जायेगा और कोई भी उसे देख नहीं पायेगा .फोल्डर को वापस लाने कि लिए folder options की विंडो में show hidden files and folders को सेलेक्ट कर दें. 

2.इसमें फ़ाइल या फोल्डर को पासवर्ड के द्वारा lock कर दिया जाता है.जिस फ़ाइल या फोल्डर को lock करना है उस पर राईट क्लिक करें फिर send to compressed (zipped) folder को क्लिक कर दें. 

अब उसी नाम का दूसरा जिप फोल्डर बन जायेगा उस फोल्डर को खोलें. अब ऊपर दिए गए file मेनू में जाएँ वहां से add a password को सेलेक्ट करें. अब अपनी मर्जी का पासवर्ड देकर ओके कर दें. अब कोई भी आपके डाले गए पासवर्ड के बिना फाइल या फोल्डर को खोल नहीं सकेगा. 

3.यह तरीका थोड़ा कम सुरक्षित है.इसमें फोल्डर को छुपा दिया जाता है.लेकिन फोल्डर अपनी जगह से हटता नहीं है.इसमें सिर्फ नज़र को धोका दिया जाता है और आम कंप्यूटर यूजर इसको देख नहीं पाता. इसके लिए जिस फोल्डर को छुपाना हो उस पर राईट क्लिक करके rename करें अब keyboard से alt 255 टाइप करके enter कर दें अब आपका बिना नाम का फोल्डर बन जायेगा. 

अब इस पर राईट क्लिक करके property में जाएँ फिर customise पर क्लिक करें फिर निचे change icon पर क्लिक करें.अब आपके सामने बहुत से icon नज़र आयेंगे उसमे से खाली icon को जिस में कुछ दिखाई नहीं दे रहा हो सेलेक्ट कर दें.फिर apply करके ओके कर दें. अब आपका फोल्डर तो वहीँ रहेगा लेकिन दूसरों को आसानी से मालुम नहीं चलेगा कि यहाँ कोई फोल्डर है. इन तीनो तरीकों में दूसरा तरीका सबसे ज्यादा सुरक्षित है.

गूगल सर्च को बनायें केल्क्युलेटर

गूगल सर्च को बनायें केल्क्युलेटर क्या आप को मालूम है कि आप गूगल सर्च से केल्क्युलेटर की तरह जोड़, बाकी, गुना और भाग कर सकते हैं. नहीं मालूम तो में आपको बताता हूँ .आप अपनी संख्या सर्च बॉक्स में निचे बताये गए तरीके से टाइप करें.आपके टाइप करते ही सर्च बॉक्स के निचे आपका परिणाम मिल जायेगा नहीं तो enter कर दें आपको परिणाम मिल जायेगा . 

जोड़ के लिए – 8 4 enter 

ऋण लिए – 8-4 enter 

गुणा के लिए – 8*4 enter 

भाग के लिए – 8/4 enter

कंप्यूटर की किसी भी सर्विस को डिसेबल करें

कंप्यूटर की किसी भी सर्विस को डिसेबल करें अगर आप चाहते हैं कि आपकी गैर मौजूदगी में कोई आपके कंप्यूटर पर इन्टरनेट न चला सके या आपका सीडीरोम इस्तेमाल न कर सके या दूसरी कोई भी सर्विस यूज न कर सके तो इसके लिए आप निचे बतायी गयी बातों पर अमल करें. 

सबसे पहले start पर जाएँ फिर control panel खोलें फिर system को खोलें . अब आपके सामने एक विंडो खुलेगी उसमें hardware पर क्लिक करें. फिर device manager को खोलें अब आपके सामने आपके सिस्टम की सभी सर्विसेस की लिस्ट आ जाएगी. 

अब अगर आपको सीडीरोम को डिसेबल करना हो तो CD-ROM drives के साथ वाले को क्लिक करें अब आपके कंप्यूटर की सीडीरोम की डिवाइस नज़र आएगी उस पर राईट क्लिक करें और प्रोपर्टी में जाएँ अब आपके सीडीरोम की विंडो खुलेगी उसमें सबसे निचे use this device(enable) का आप्शन नज़र आएगा उसको बदल कर do not use this device(disable) सेलेक्ट कर दें. अब आपका सीडीरोम डिसेबल हो गया अब कोई भी आपके सीडीरोम को इस्तेमाल नहीं कर सकता .

अब आप इन्टरनेट को डिसेबल करना चाहते हैं तो लिस्ट में से modems को सेलेक्ट कर के डिसेबल कर दें.इसी तरह आप जिस सर्विस को बंद करना चाहें कर सकते हैं .सर्विस को वापस चालू करने के लिए use this service (enable) को सेलेक्ट कर दें .

कंप्यूटर कब ऑफ हुआ कब ऑन जानिये

कंप्यूटर कब ऑफ हुआ कब ऑन जानिये   क्या आप जानना चाहते है कि आपका का कंप्यूटर अंतिम बार कब off हुआ और कब on हुआ तो इसके लिए मैं आपको एक तरीका बताता हूँ- सबसे पहले आप start बटन पर क्लिक कीजिये फिर run में जाइए,वहां टाइप करें regedit फिर ok करेंगे तो आपके सामने registry editor की विंडो खुलेगी इसमें आपको निचे दिए गए निर्देश के मुताबिक क्लिक करना है-

 HKEY_LOCAL_MACHINE/SOFTWARE/MICROSOFT/WINDOWS NT/CURRENT VERSION/PREFETCHER जब आप इसमें PREFETCHER पर क्लिक करेंगे तो दायीं तरफ आपको कुछ option नज़र आयेंगे इसमें ExitTime के सामने जो समय है वो कंप्यूटर off होने का है और जो StartTime के सामने है वो कंप्यूटर on कब हुआ उसका समय है.

गूगल सर्च टिप्स

गूगल सर्च टिप्स   यह मेरी पहली पोस्ट है. इसमें आपके लिए गूगल के कुछ टिप्स दे रहा हूँ जिससे आपको गूगल सर्च में बेहतरीन परिणाम मिल सकते हैं. 

1.अगर आप गूगल में कोई शब्द सर्च करना चाहते हैं और आप चाहते हैं की गूगल वो शब्द किसी विशेष साईट में से ही सर्च करे तो इसके लिए आपको सर्च बॉक्स में यूँ लिखना होगा,उदाहरण के तौर पर आपको bollywood शब्द सर्च करना है और सिर्फ yahoo.com में सर्च करना है तो आप यूँ लिखेंगे- bollywood site:www.yahoo.com फिर सर्च करें तो गूगल आपको याहू के ही परिणाम दिखायेगा. 

2.अगर आप वो ही साइट्स सर्च करना चाहते हैं जिसके एड्रेस में आपका सम्बंधित शब्द आता है,उदाहरण के तौर पर आप hindi शब्द वाली साइट्स सर्च करना चाहते है तो सर्च बोक्स में यूं लिखेंगे- allinurl:hindi तो गूगल आपको वही साइट्स सर्च करके देगा जिनके address में hindi शब्द आता है. 

3.अगर आप गूगल में सिर्फ फाइल्स सर्च करना चाहते हैं उदाहरण के लिये आप hindi शब्द से सम्बंधित pdf फाइल्स सर्च करना चाहते हैं तो सर्च बोक्स में यूं लिखेंगे- hindi filetype:pdf फिर सर्च करेंगे तो गूगल आपको आपकी सर्च की हुई pdf फाइल्स ही दिखायेगा,और आप इन को direct डाउनलोड भी कर सकते हैं.

जिप और कंप्रेस्‍ड फाइल कैसे बनाएं

जिप और कंप्रेस्‍ड फाइल कैसे बनाएं   कैसे बनाए जिप या फिर कंप्रेस्ड फाइल सबसे पहले कंप्यूटर के स्टार्ट मीनू को ओपेन करें और कंप्यूटर आइकॉन पर क्लिक करें। अब जिस फाइल को जिप फाइल में चेंज करना है उसे सलेक्ट करें। अगर एक साथ कई फोल्डर सलेक्ट करने हैं तो उसके लिए कंट्रोल की को दबाकर सभी फोल्डर सलेक्ट करें। 

अब सलेक्ट किए गए फोल्डर में माउस से राइट क्लिक करें और कंप्रेस्ड जिप फाइल ऑप्शन को चुनें। आप चाहें तो डेस्कटॉप में सेव फोल्डर को सलेक्ट कर राइट क्लिक से कोई भी फोल्ड को जिप फाइल में बदल सकते हैं।

फोल्डर का रंग बदले बड़ी ही आसानी के साथ।

फोल्डर का रंग बदले बड़ी ही आसानी के साथ।   आप भी अपनी विंडोज में एक ही रंग के फोल्डर को देख-देख कर बोर हो गए है तो यह पोस्ट जरूर पढ़े , क्योंकि इस पोस्ट में मैं आप लोगो के लिए एक ऐसा छोटा सा लेकिन बहुत ही कमाल का सॉफ्टवेयर लेकर आया हूँ जो आपके कंप्यूटर के फ़ोल्डर्स का रंग बड़ी ही आसानी के साथ बदल देता है और मज़े की बात यह ही इसका साइज भी बहुत कम है, मात्र 1.5 MB का यह सॉफ्टवेयर। 

यह सॉफ्टवेयर Xp, 7, 8 और यहाँ तक की विंडोज 10 के ऑपरेटिंग सिस्टम पर भीबहुत ही अच्छी तरह से काम करता है। इसका उपयोग करना भी बहुत ही आसान है। अपने कंप्यूटर के किसीफोल्डर का रंग बदलने के लिएसबसे पहले आप इस छोटे सेसॉफ्टवेयर को डाउनलोड करके इनस्टॉल करले। सॉफ्टवेयर को इंस्टाल करने का तरीका :- 

सॉफ्टवेयर को डाउनलोड कर लेने के बाद इसे इनस्टॉल करने के लिए आप इसके सेटअप को डबल क्लीक करे।फिर आप Run बटन को क्लीक करे जैसा की निचे चित्र में दिखाया गया है। अब आप I accept the license agreement & privacy policy. को टिक करे और next बटन को दबाये जैसा की निचे दिखाया गया है :- 

अब आप Custom Install को टिक करे और Install Roll Around to Add features to your browser को अनटिक या अनचेक करे और नेक्स्ट बटन को दबाये जैसा की निचे चित्र में दिखाया गया है :- अब आप Custom Installation (Advanced)को टिक करे और Install 360 Total Security को अनटिक करे और Next बटन को क्लीक करे , जैसा की निचे चित्र में दिखाया गया है .. अब आप Custom Installation को टिक करे ,उसके बादinstall Ad-aware और set and protect yahoo वाले option को Uncheck या UnTick करदे और फिरNext बटन को क्लीक करे. 

 अब आप आपके सामने Skype वाला option आ जायेगा , जिसमे आप I do not accept वाला option चुने और Next बटन को क्लीक करे , जैसा की निचे चित्र में दिखाया गया है . . . अब आप Install Now वालेबटन को क्लीक करे जैसाकी निचे चित्र में दिखाया गया है , इसको क्लीक करते ही आपका सॉफ्टवेर अब पूरी तरह से इंस्टाल हो जायेगा . .. बधाई हो आपका सॉफ्टवेर अब पूरी तरह से इंस्टाल हो गया है , अब आप धरल्ले के साथ अपने कंप्यूटर के किसी भी फोल्डर का रंग बड़ी ही आसानी के साथ बदल सकते है . 

इस सॉफ्टवेर का उपयोग करना बहुत ही आसान है।आप जिस भी फोल्डर का रंग बदलना चाहते है, उस फोल्डर के ऊपर जाकर माउस से राइट क्लिक करे और फिर colorize! में जाकर रंग को क्लिक करे , आपके कंप्यूटर का फोल्डर का रंग बदल जायेगा।जैसा की निचे चित्र में दिखाया गया है। आप चाहे तो कंप्यूटर के फोल्डर का अपना मनपसंद रंग भीसेट कर सकते है , 

इसके लिए आप Colors ऑप्शन को click करे और अपना मनपसंद रंग की सेटिंग करे जैसा की निचे चित्र में दिखाया गया है। अगर आप फिर से किसी फोल्डर का पुराना रंग जो की पहले से होता है उसे वापिस से लगाना चाहते है तो आप Restore Original Color को क्लीक करे। … .. ..

Leave a Comment

Your email address will not be published.